पाँच राज्यों के खिलाड़ियों का पटना 20 जून से 5 जुलाई 2023 तक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

पटना : पाटलिपुत्र खेल परिसर , कंकड़बाग में 20 जून से एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया द्वारा स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया तथा आरईसी लिमिटेड के सहयोग से 18 वें निडजैम में चुने गए उत्कृष्ट खिलाड़ियों का दो सप्ताह का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जा रहा है । बिहार , बंगाल ,आसाम ,झारखंड और ओडिसा सहित 5 राज्यों के 200 खिलाड़ी और 12 राष्ट्रीय प्रशिक्षक इस प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा ले रहें हैं।

एक बार फिर FAIM से सम्मानित हुए डॉ कुमार शुभम | पटना का किया नाम रौशन

इस बात की जानकारी देते हुए बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण ने कहा कि 9 फरवरी से 12 फरवरी तक पटना में ही विश्व की सबसे बड़ी बुनियादी प्रतिभा खोज प्रतियोगिता 18 वें निडजैम का सफल आयोजन हुआ था । इस प्रतियोगिता में देश के 600 जिलों से लगभग 7000 से भी ज्यादा खिलाड़ी और 1500 से ज्यादा प्रशिक्षक और प्रबंधक हिस्सा लिए थे । प्रतियोगिता के अंत में प्रदर्शन और योग्यता के आधार पर 1000 खिलाड़ियों का चयन ओलंपिक खेलों के लिए तैयार करने के उद्देश्य से हुआ था । इसमें बिहार के भी 63 लड़के लड़कियों का चयन हुआ था । आगे श्री शंकरण ने कहा कि उन्हीं चयनित खिलाड़ियों में से 200 खिलाड़ियों का प्रशिक्षण शिविर 20 जून से बिहार राज्य खेल प्राधिकरण की देख रेख में पाटलिपुत्र खेल परिसर में आयोजित किया जा रहा है जिसमें देश के 12 राष्ट्रीय प्रशिक्षक इन 200 खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करेंगे । विभिन्न राज्यों के खिलाड़ियों का प्रशिक्षण शिविर बिहार में लगना बिहार के लिए गर्व की बात है ।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा में बड़ी चूक! फूटपाथ पर कूदकर बचाई जान

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के निदेशक सह सचिव ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में आने वाले 200 खिलाड़ियों और 12 प्रशिक्षकों के रहने , खाने से लेकर प्रशिक्षण के लिए आवश्यक सुविधाओं और संसाधनों की समुचित व्यवस्था बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा की जा रही है । बिहार में उपलब्ध प्रशिक्षण की बेहतर सुविधा और व्यवस्था के साथ साथ बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा कुशल संचालन के कारण ही आज राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन नियमित रूप से पटना, बिहार में हो रहा है और यह बिहार के खिलाड़ियों के साथ साथ राज्य को भी गौरवान्वित करने वाला है ।

फ्रांस में भारत की रचनात्मक अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन
बिहार में आयोजित होने वाले प्रशिक्षण शिविर पर प्रसन्नता जाहीर करते हुए कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय तथा अपर मुख्य सचिव श्रीमती हरजोत कौर ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए आश्वस्त किया कि प्रशिक्षण के लिए हर संभव सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी ताकि बेहतर प्रशिक्षण लेकर वे बिहार से वापस लौट सकें ।

Leave a Comment

85 − 76 =